UPSC NDA, CDS 2024: एनडीए, सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आज जारी होगा, फार्म भरने के लिए ये दस्तावेज तैयार रखें, जानें कैसे करें परीक्षा की तैयारी

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

UPSC NDA, CDS 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से जारी परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA-1) और संयुक्त रक्षा सेवा (CDS 1) भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना आज यानी 20 दिसंबर 2023 को जारी की जाएगी। एनडीए-1 और सीडीएस-1 परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। साथ जानें इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

UPSC NDA,CDS जानें का परीक्षा विवरण

UPSC शेड्यूल अनुसार, एनडीए-एनए 1 और सीडीएस 1 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी, 2024 तक है। एनडीए, एनए 1 और सीडीएस 1 के लिए परीक्षा 21 अप्रैल, 2024 को आयोजित की जाएगी। NDA और CDS परीक्षा का प्रवेश पत्र परीक्षा से 3 सप्ताह पहले जारी होने की संभावना जताई जा रही है।

UPSC NDA,CDS आयुसीमा

NDA परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 16.5 से 19.5 वर्ष होनी चाहिए। CDS परीक्षा के लिए, वायु सेना और नौसेना के लिए आवेदन करने वालों की आयु सीमा 19 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) के लिए अभ्यर्थियों की आयु 19 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

UPSC NDA, CDS 2024: ये दस्तावेज तैयार रखें

UPSC NDA, CDS 2024 भर्ती के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को फोटो आईडी प्रूफ के रूप में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस रखना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार की स्कैन की गई तस्वीर, सिग्नेचर और आईडी कार्ड, प्रमाणपत्रों के रूप में मैट्रिक और डिग्री प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Also Read  1.22 लाख सैलरी की नौकरी के लिए निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू, ये है योग्यता, 45 साल वाले भी कर सकते हैं अप्लाई

UPSC NDA, CDS 2024: शैक्षणिक योग्यता

NDA परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा Pass होना चाहिए। सीडीएस के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है। नौसेना (Navy) में शामिल होने के लिए इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जबकि वायु सेना अकादमी (Airforce Acadamy) के लिए स्नातक की डिग्री के साथ 12वीं कक्षा में भौतिकी और रसायन विज्ञान में उत्तीर्ण होना चाहिए।

क्या है NDA, CDS परीक्षा, कैसे तैयारी करें?

एनडीए (NDA) और सीडीएस (CDS) परीक्षा भारतीय सशस्त्र सेना में शामिल होने का एक मार्ग है। ये परीक्षाएं युवाओं को एक सामरिक करियर की संभावनाओं को खोलती हैं और उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा की सेवा में नियुक्ति का अवसर प्रदान करती हैं।

एनडीए परीक्षा

एनडीए परीक्षा भारतीय सशस्त्र सेना में शामिल होने के लिए जवानों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। ये परीक्षा हर वर्ष कई बार आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों को इसमें शामिल होने के लिए उम्र, शैक्षिक योग्यता और शारीरिक योग्यता के मानदंड पूरे करने होते हैं।

Also Read  ICMR Recruitment 2024: साइंटिस्ट-बी व सी के पदों के लिए निकली भर्ती, आवेदन शुरू, ये रहा डायरेक्ट लिंक

एनडीए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है – लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और भूगोल के विषयों पर प्रश्नों का सामरिक ज्ञान और बुद्धिमत्ता की जांच की जाती है। साक्षात्कार में, उम्मीदवारों की व्यक्तित्व, शारीरिक योग्यता और सामरिक ज्ञान की जांच की जाती है।

सीडीएस परीक्षा

सीडीएस परीक्षा भारतीय सशस्त्र सेना में अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। ये परीक्षा भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में अधिकारियों की नियुक्ति के लिए एक मार्ग है। सीडीएस परीक्षा में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक परीक्षा के माध्यम से चयनित किया जाता है।

लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी भाषा, गणित और विज्ञान के प्रश्नों का सामरिक ज्ञान और बुद्धिमत्ता की जांच की जाती है। साक्षात्कार में, उम्मीदवारों की व्यक्तित्व, ज्ञान, सामरिक ज्ञान और शारीरिक योग्यता की जांच की जाती है। शारीरिक परीक्षा में, उम्मीदवारों की शारीरिक योग्यता, ऊर्जा और दक्षता की जांच की जाती है।

एनडीए और सीडीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

एनडीए और सीडीएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं:

  • नवीनतम परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को ध्यान से पढ़ें।
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करें और मॉडल पेपर्स पर अभ्यास करें।
  • समय प्रबंधन कौशल को सुधारें और अभ्यास के दौरान समय सीमा के अनुसार परीक्षा दें।
  • सामान्य ज्ञान के लिए न्यूज़पेपर, पुस्तकें और इंटरनेट का उपयोग करें।
  • शारीरिक योग्यता के लिए नियमित व्यायाम करें और आहार पर ध्यान दें।
  • अच्छी नींद लें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
  • साक्षात्कार के लिए अभ्यास करें और मॉक साक्षात्कारों में भाग लें।
Also Read  DFSL : फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में 10वीं 12वीं, ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी का शानदार मौका, असिस्टेंट पदों पर होगी भर्ती, 1.12 लाख सैलरी, जानिए डिटेल

एनडीए और सीडीएस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करें और कड़ी मेहनत करें। इन परीक्षाओं को पास करने के बाद, आप भारतीय सशस्त्र सेना में अपना सपना पूरा कर सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin