Uttar Pradesh Police Recruitment 2024: लड़कियों के लिए पुलिस बनने का सुनहरा मौका, जानें नियम

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

Uttar Pradesh Police Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस में 60 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी निकली हैं। पुलिस में निकली कांस्‍टेबल भर्तियों को लेकर कई तरह के सवाल भी है। इनमें से एक सवाल यह भी है कि क्‍या इन भर्तियों के लिए लड़कियां या महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। क्‍या इस भर्ती में महिलाओं या लड़कियों के लिए किसी तरह की सीटें भी रिजस्व हैं, तो आपको बता दें कि इन पदों के लिए पुरुष और महिलाएं दोनों आवेदन कर सकते हैं। इसमें लड़कियों या महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित की गई हैं।

जानें नियम?

उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्‍नति बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में स्‍पष्‍ट है कि उत्‍तर प्रदेश पुलिस में पुरुषों व महिलाओं के लिए आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं।आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर होने वाली भर्तियों के लिए पुरुष व महिला अभ्‍यर्थी पात्र हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर से शुरू हो चुका है जो 16 जनवरी तक चलेगा। साथ ही आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 होगी। आवेदन शुल्‍क 400 रुपये निर्धारित की गई है। साथ ही अभ्‍यर्थियों का 10वीं और 12वीं में पास होना जरूरी है।

Also Read  OSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी का सपना देखने वालों के लिए ये है काम की खबर

आयुसीमा

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्‍टेबल भर्ती के लिए महिला अभ्‍यर्थी की उम्र एक जुलाई 2023 को कम से कम 18 साल पूरी हो गई हो और 25 वर्ष से ज्यादा न हो। नोटिफिकेशन के अनुसार वही महिला अभ्‍यर्थी आवेदन करने के योग्‍य होंगी जिनका जन्‍म 2 जुलाई 1998 से पहले और एक जुलाई 2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।

लंबाई

यूपी पुलिस भर्ती व प्रोन्‍नति बोर्ड के नोटिफिकेशन में महिला अभ्‍यर्थियों के लिए न्‍यूनतम शारीरिक मानक भी निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत जनरल/ ओबीसी व एससी वर्ग की महिला अभ्‍यर्थियों की न्‍यूनतम ऊंचाई 152 सेमी, एसटी की महिला अभ्‍यर्थियों के लिए न्‍यूनतम ऊंचाई 147 सेंटीमीटर तय की गई है। इसके अलावा महिला अभ्‍यर्थियों का वजन कम से कम 40 किग्रा निर्धारित की गई है।

Also Read  वनरक्षक भर्ती 2023 | Forest Guard Recruitment 2023 | वन विभाग में 2712 पदों पर 10वीं-12वीं पास करें आवेदन

शारीरिक दक्षता परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती के लिए कैंडिडेट को शारीरिक दक्षता परीक्षा भी देनी होगी। जिसमें महिला अभ्‍यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। जो अभ्‍यर्थी इस निर्धारित समय में दौड़ पूरी नहीं कर पाएंगे, वह भर्ती के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-

Also Read  DSSSB 990 Post Recruitment 2024: डीएसएसएसबी में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin