Railway में टेक्नीशियन के 9000 पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, तैयारी पूरी रखें

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

Railway में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। Railway में टेक्नीशियन पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे। इस अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू की जाएगी।वहीं RRB Technician Recruitment 2024 के तहत हो रही भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 08 अप्रैल 2024 तय की गई है।

RRB Technician Recruitment 2024 के तहत जारी अधिसूचना के अनुसार Indian Railway में टेक्नीशियन के कुल 9000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस अभियान के जरिए टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के 1100 पदों और टेक्नीशियन ग्रेड 3 के 7900 खाली पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को NCVT/ SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या आईटीआई पास होना जरूरी है।

RRB Technician Recruitment 2024: आयु सीमा

RRB Technician Recruitment 2024 को लेकर जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र 36 साल व टेक्नीशियन ग्रेड 3 पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र 33 साल निर्धारित की गई है।

RRB Technician Recruitment 2024: इतना देना होगा आवेदन शुल्क

अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, पीडब्ल्यूबीडी, ट्रांसजेंडर, ईडब्ल्यूएस व महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपए का भुगतान करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

RRB Technician Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन

  • चरण 1: उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक साइट पर जाएं
  • चरण 2: होमपेज पर संबंधित लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 3: आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन करें
  • चरण 4: जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज कर लॉगिन करें
  • चरण 5: इसके बाद अभ्यर्थी जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें
  • चरण 6: फिर उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • चरण 7: सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • चरण 8: तत्पश्चात उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें
  • चरण 9: आखिरी में आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें

Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin