RPSC Librarian Recruitment 2024 | राजस्थान लोक सेवा आयोग लाइब्रेरियन ग्रेड II भर्ती | नोटिफिकेशन जारी | आवेदन के लिए तैयार रहें

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

RPSC Librarian Recruitment 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने लाइब्रेरियन ग्रेड II के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे इस भर्ती से जुड़ी डिटेल पढ़ने के बाद अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी, 2024 से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इस पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च निर्धारित की गई है।

RPSC Librarian Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार RPSC Librarian Recruitment के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, साथ ही राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

RPSC Librarian Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

Rajasthan Public Service Commission Librarian Recruitment 2024 अंतर्गत चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है। परीक्षा 400 अंकों की होगी और इसमें 2 पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के प्रश्न होंगे और पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। उत्तरों के मूल्यांकन में नकारात्मक मार्किंग लागू होगा। हरेक गलत उत्तर के लिए उस विशेष प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

RPSC Librarian Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

  • सामान्य (अनारक्षित)/बीसी/ईबीसी (क्रीमी लेयर) के लिए: रु. 600/-
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/बीसी/ईबीसी/ईडब्ल्यूएस (एनसीएल)/दिव्यांग के लिए: रु. 400/-

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार RPSC की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin