प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है | Pradhanmantri Jeevan Jyoti Yojana Kya Hai

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhanmantri Jeevan Jyoti Yojana Kya Hai) एक सरकारी बीमा योजना है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है। यह योजना भारतीय नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, योग्य भारतीय नागरिकों को न्यूनतम प्रीमियम दर पर जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी प्राप्त करने का मौका मिलता है।

मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को सस्ती और सुरक्षित बीमा सुविधा प्रदान करना है। इस योजना में भाग लेने वाले लोगों को वर्षिक न्यूनतम प्रीमियम के बदले में एक वर्षीय जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी प्राप्त होती है। इस योजना के अंतर्गत बीमा धारक की मृत्यु के मामले में 2 लाख रुपये का बीमा राशि उसके परिवार को दी जाती है।

Also Read  जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट स्कीम: एक सरल और सुरक्षित विकल्प

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में भाग लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें हैं। यह योजना केवल 18 से 50 वर्ष के आयु समूह के लोगों के लिए है। योग्यता के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए और वह किसी भी बीमा कंपनी में नहीं बीमित होना चाहिए। भाग लेने वाले व्यक्ति को इस योजना में भाग लेने से पहले आवेदन करना होगा और बैंक खाता जोड़ना होगा।

प्रीमियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभार्थी को एक बीमा पॉलिसी के तहत वार्षिक न्यूनतम प्रीमियम देना होगा। यह प्रीमियम राष्ट्रीय बैंकों और आधारित बैंकों के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु के मामले में, बीमा राशि सीधे उसके नामांकित बैंक खाते में जमा की जाती है।

Also Read  Government Jobs Find : बिना परीक्षा के सरकारी नौकरी का अवसर, 60 हजार सैलरी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु के मामले में बीमा राशि उसके परिवार को दी जाती है। यह बीमा राशि उसके नामांकित बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है। इसके बाद, बीमा राशि का उपयोग मृत्यु के बाद आर्थिक सहायता के लिए किया जा सकता है।

संक्षेप में

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी योजना है जो भारतीय नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना बीमा धारकों के लिए एक सुरक्षा जाल उठाने का मौका प्रदान करती है जो उन्हें आने वाली आपदाओं से बचाने में मदद कर सकता है। इसलिए, यदि आप योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।

Also Read  PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2024 : इन लाभार्थियों के खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपए, तत्काल कर लें ये जरूरी काम

इसे भी पढ़ें-


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin