JEE Main 2024: जेईई मेन के दूसरे सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस दिन से होंगे एग्जाम

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

JEE Main 2024: जेईई मेन 2024 के पहले सेशन की परीक्षा पूरी होने के बाद अब दूसरे सेशन की तैयारी है। JEE Main सेशन-2 के लिए रजिस्ट्रेशन आज 2 फरवरी को शुरू हो गया है। JEE Main सेशन-1 की तरह इसके लिए भी आवेदन NTA JEE Main की वेबसाइट पर जाकर करना है। सेशन-2 के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन फीस भुगतान करने की अंतिम तारीख 2 मार्च है।

नोटिफिकेशन के अनुसार JEE Main सेशन-2 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनके एग्जाम सिटी के बारे में मार्च के तीसरे सप्ताह में जानकारी मिलेगी। वहीं एडमिट कार्ड परीक्षा से 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

Also Read  Assistant Agriculture Officer Recruitment 2023: सहायक कृषि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन

JEE Main 2024 की सेशन-2 परीक्षा 3 अप्रैल से शुरू होकर 15 अप्रैल तक चलेगी। इसका रिजल्ट 25 अप्रैल को जारी किया जाएगा। इससे पहले सेशन-2 परीक्षा एक अप्रैल से शुरू हो रही थी। लेकिन CBSE बोर्ड के 12वीं की परीक्षा से डेट क्लैश होने के चलते NTA ने इस शेड्यूल में बदलाव करने का फैसला किया।

JEE Main 2024: परीक्षा

JEE Main पेपर-1 (बीई/बीटेक) 1300 अंकों का और पेपर-2 (बी आर्क और बी प्लान) 2400 अंकों का होता है। हरेक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और हरेक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। JEE Main के जरिए IIT और NIT जैसे संस्थानों में इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन मिलता है। वहीं पेपर-2 के जरिए बीटेक इन आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग के कोर्स में एडमिशन मिलता है।

Also Read  SBI में स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर बनने का शानदार मौका,ऑनलाइन आवेदन शुरू, 100 से ज्यादों पदों पर भर्ती

JEE Main 2024:  योग्यता

JEE Main परीक्षा IIT और NIT जैसे संस्थानों में एडमिशन का माध्यम है। JEE Main में शामिल होने के लिए 12वीं (PCM) में कम से कम 75 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के 65 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। इसके अलावा BTech इन आर्किटेक्चर/बीटेक इन प्लानिंग जैसे कोर्स के लिए अन्य विशिष्ट योग्यताओं की भी जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें –

Also Read  Police SI Recruitment 2023: ग्रेजुएट के लिए निकाली भर्ती, फॉर्म जल्द सबमिट करें

Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin