सरकारी शिक्षक बनने का बेहतरीन मौका, 396 पदों के लिए निकली भर्ती, ऐसे होगा चयन

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

Teacher Recruitment 2024: सरकारी शिक्षक बनने का बेहतरीन मौका मिल रहा है। चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग ने जूनियर बेसिक टीचर (JBT) पदों पर भर्ती निकाली है। ऐसे उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के जरिए 396 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज, 24 जनवरी से शुरू हो रही है और 19 फरवरी, 2024 तक चलेगी। बता दें कि शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 22 फरवरी, 2024 तक है। इससे जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

Also Read  Assam Police Recruitment 2024: पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

Teacher Recruitment 2024: योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष और एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कम से कम 2 वर्ष की अवधि का प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित CTET में पास होना चाहिए।

Chandigarh Teacher Recruitment 2024: आयु सीमा

शिक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1.1.2024 को 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Chandigarh Teacher Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम में मिले कुल नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी । बता दें कि ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा 150 अंकों की आयोजित की जाएगी। टेस्ट में क्वालिफाइंग मार्क्स सभी उम्मीदवारों के लिए 40% होंगे। इस भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू आयोजित नहीं होगा।

Also Read  RPSC ने सीनियर टीचर के 3 सौ से ज्यादा पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए

Chandigarh Teacher Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

Chandigarh Teacher Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क 1000/- है। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। उम्मीदवार इससे अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin