सरकारी नौकरी 2024: बिना परीक्षा दिलाएं इन जगहों पर पाएं सरकारी नौकरी, बस ये सर्टिफिकेट होना जरूरी

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

Sarkari Naukri 2024: भारत सरकार (GOI) के अधीन आने वाली PSU कंपनियों में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की इच्छा रखते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। इन पीएसयू कंपनियों में आप बिना परीक्षा के भी नौकरी पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको GATE की परीक्षा को पास करना होगा। जो  गेट की परीक्षा को पास कर लेते हैं, उन्हें परीक्षा देने की जरुरत न के बराबर होती है। इन कंपनियों में उन्हें नौकरी गेट के स्कोर के आधार पर मिल जाती है या गेट के साथ इंटरव्यू के आधार पर चयन होता है।

GATE के जरिए जिन पीएसयू कंपनियों में नौकरी मिलती है, उनमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI), इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शमिल हैं। यहां उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 रिजल्टों का इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read  NABARD SO Recruitment 2024 : नाबार्ड ने निकाली स्पेशलिस्ट पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी, आधिकारिक लिंक से करें अप्लाई, जानें कब तक है लास्ट डेट

इस क्षेत्र में मिलती है सरकारी नौकरी

आर्किटेक्चर, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के पेपर के GATE 2024 रिजल्ट का इस्तेमाल AAI भर्ती के लिए किया जाएगा। वहीं सिविल, केमिकल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के पेपर का उपयोग ईआईएल में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए किया जाएगा। इसके अलावा IOCL में केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग के पेपर के GATE 2024 के रिजल्ट को आधार बनाया जाएगा।

Also Read  शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार मौका, 1768 पदों के लिए निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू

नौकरी पाने के लिए चाहिए यह जरूरी

GATE 2024 की परीक्षा 3 से 11 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित होने वाली है। इस साल, GATE एक नए पेपर – डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, या DA के लिए आयोजित किया जाएगा। GATE 2024 में विषयों की कुल संख्या 30 है। इससे पहले, राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) लिमिटेड ने घोषणा की थी कि GATE 2024 उम्मीदवार NMDC लिमिटेड में एक्जीक्यूटिव टेनी (Tech) के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) भी 6 इंजीनियरिंग विषयों – केमिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन और मैकेनिकल में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी 2024 बैच की भर्ती के लिए GATE 2024 स्कोर को आधार बनाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

Also Read  UPSC NDA, CDS 2024: एनडीए, सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आज जारी होगा, फार्म भरने के लिए ये दस्तावेज तैयार रखें, जानें कैसे करें परीक्षा की तैयारी

Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin