छत्तीसगढ़ श्रीरामलला दर्शन योजना : छत्तीसगढ़ के 850 श्रद्धालु जाएंगे अयोध्या धाम, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय , दिखाएंगे हरी झंडी

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

छत्तीसगढ़ श्रीरामलला दर्शन योजना : रायपुर.छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय श्रीरामलला दर्शन योजना के लिए छत्तीसगढ़ से अयोध्या तक चलाई जा रही विशेष ट्रेन को 5 मार्च को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री श्री साय श्री रामलला दर्शन के लिए जाने वाली विशेष ट्रेन को कल सुबह 10.30 बजे रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 07 से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस विशेष ट्रेन में रायपुर संभाग के सभी 05 जिलों के 850 श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम का दर्शन कराया जाएगा।

850 यात्री दर्शन के लिए जाएंगे

गौरतलब है कि 12 कोच वाली इस ट्रेन में एक बार में छत्तीसगढ़ के करीब 850 श्रद्धालु श्री रामलला के दर्शन करने अयोध्या जा सकेंगे। इस विशेष ट्रेन का संचालन 5 मार्च से प्रारंभ हो रहा है।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार बड़ी तेजी से मोदी जी की गारंटी को पूरा करने का काम कर रही है।

श्रद्धालुओं को मिलेगा पूरा पैकेज

उन्होंने कहा कि श्री रामलला दर्शन योजना के तहत श्रद्धालुओं को पूरा पैकेज मिलेगा जिसमें छत्तीसगढ़ से अयोध्या जाने, वहां रहने की व्यवस्था, मंदिर दर्शन, नाश्ते और खाने की भी व्यवस्था रहेगी। इस ट्रेन में टूर एस्कॉर्ट, सुरक्षा कर्मी और चिकित्सकों का दल भी मौजूद रहेगा।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री अग्रवाल ने बताया कि सभी जिला कलेक्टरों ने हितग्राहियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्राप्त कर उनकी जांच की है और जिलेवार निर्धारित कोटे के अनुसार यात्रियों की सूची तैयार की है।

सूची आईआरसीटीसी और छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल नोडल एजेंसी को भेजी गई। प्रत्येक जिले से 40 यात्रियों पर एक अनुरक्षक भी भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में अयोध्या के साथ-साथ इस ट्रेन के माध्यम से काशी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन और प्रयागराज तीर्थ भ्रमण की व्यवस्था भी की जाएगी।

FAQ

  1. श्रीरामलला दर्शन योजना किस राज्य द्वारा चलाया जाता है?
  • छ्तीसगढ़ सरकार द्वारा
  1. श्रीरामलला दर्शन योजना का उद्देश्य क्या है?
  • इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं अयोध्या स्थित श्रीरामला मंदिर लेकर दर्शन कराना है।
  1. योजना के तहत श्रद्धालुओं का चयन कैसे किया जाता है?
  • जिला प्रशासन द्वारा दर्शन के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन मंगाए जाते हैं।
  1. श्रीरामलला दर्शन योजना की नोडल एजेंसी कौन है?
  • छ्त्तीसगढ़ राज्य पर्यटन मंडल

Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin