BPSC Recruitment 2024: बीपीएससी कर रहा असिस्टेंट के 106 पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

BPSC Assistant Architect Recruitment 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत सहायक वास्तुकार (असिस्टेंट आर्किटेक्ट) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च, 2024 तक चलेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

BPSC Recruitment 2024: वैकेंसी डिटेल्स

बीपीएससी द्वारा ये भर्ती अभियान 106 वैकेंसी को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

  • अनारक्षित श्रेणी (Unreserved) 26
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग  (Economically Weaker Section) 11
  • अनुसूचित जाति  (Scheduled Cast)  21
  • अनुसूचित जनजाति  (Scheduled Tribe) 2
  • अति पिछड़ा वर्ग (Extremely Backward Class) 27
  • पिछड़ा वर्ग  (Other Backward Class) 19

BPSC Recruitment 2024: परीक्षा पद्धति

BPSC Recruitment 2024 के तहत बिहार असिस्टेंट आर्किटेक्ट भर्ती परीक्षा 2024 OMR शीट बेस्ड होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 300 अंकों के एमसीक्यू टाइप सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न पर निर्धारित अंक के एक तिहाई काटे जाएंगे।

BPSC Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

BPSC Recruitment 2024 के अंतर्गत एससी, एसटी, महिला या पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए है, लेकिन अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को 750 रुपए का भुगतान करना होगा।

BPSC Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

सहायक असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को वास्तुकला परिषद, नई दिल्ली के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

BPSC Recruitment 2024: आयु सीमा

BPSC Recruitment 2024 के अंतर्गत उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए, और अनारक्षित पुरुषों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए। अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष एवं महिला) के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित है।


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin