BPSC ने शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण के लिए दी खुशखबरी, ये रखें तैयारी

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी दी है। शिक्षक भर्ती परीक्षा (Teacher Recruitment) के तीसरे चरण में रिक्त पदों की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा है कि इसका आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि, वैकेंसी बड़ी संख्या में आएगी। तीसरे चरण के लिए 10 से 23 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे। 7 मार्च से 17 मार्च तक परीक्षा होगी। ऐसा माना जा रहा है कि होली से पहले रिजल्ट भी जारी कर दिए जाएं।

Also Read  Government Jobs 2023: सरकारी नौकरी के गोल्डन चांस को न गंवाएं, जानें लेटेस्ट अपडेट

BPSC अध्यक्ष ने कहा कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में जो नियम थे, वह इसमें भी लागू रहेंगे। साथ ही अध्यक्ष ने यह भी कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का सप्लीमेंट्री रिजल्ट अब जारी नहीं किया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से इस मामले पर पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया गया है। वहीं अगस्त माह में शिक्षक भर्ती के चौथे चरण की परीक्षा ली जाएगी।

BPSC : निगेटिव मार्किंग नहीं

BPSC के अनुसार, टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा। परीक्षा का सिलेबस NCERT और SCRT से होगा। इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Also Read  SSC GD Constable Recruitment 2024 | कॉन्स्टेबल के बंपर पदों पर भर्ती, आवेदन के लिए जल्द खुलेगी रजिस्ट्रेशन विंडो


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin