पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना | PM Digital Health Mission Yojana 2023

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के बारे में

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना देश की आम जनता के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, डिजिटल तकनीक का उपयोग करके व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी और लोगों को आसानी से उनकी स्वास्थ्य स्थिति का पता चला सकेगा।

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के लक्ष्य

इस योजना का मुख्य लक्ष्य भारत में डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली के विकास को बढ़ावा देना है। यह योजना विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक समान और सुलभ पहुंच प्रदान करने का प्रयास करेगी। इसके अलावा, यह योजना लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं के लिए विभिन्न डिजिटल संसाधनों और उपकरणों का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगी।

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत, लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में काफी आसानी होगी। डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना द्वारा, लोग अपनी स्वास्थ्य स्थिति का पता लगा सकेंगे, रोगों के लिए ऑनलाइन निदान प्राप्त कर सकेंगे और दवाओं के लिए आसानी से ऑर्डर कर सकेंगे। इसके अलावा, इस योजना के तहत लोग अपनी स्वास्थ्य सूचना को सुरक्षित ढंग से संग्रहीत कर सकेंगे और इसे अपनी मर्यादित आवश्यकताओं के अनुसार साझा कर सकेंगे।

Also Read  लखपति दीदी योजना: महिलाओं के लिए आर्थिक स्वावलंबन का माध्यम

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना की विशेषताएं

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना विभिन्न विशेषताओं के साथ आती है। इस योजना के तहत, डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स का उपयोग करके लोग अपनी स्वास्थ्य सूचना को आसानी से एक स्थान पर देख सकेंगे। इसके अलावा, योजना में एक ऑनलाइन निदान प्रणाली भी होगी जिससे लोग अपने विभिन्न रोगों के लिए निदान प्राप्त कर सकेंगे। योजना के माध्यम से, लोग अपनी रिपोर्ट्स को भी ऑनलाइन देख सकेंगे और अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना का महत्व

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना भारत में डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आसानी से पहुंचने का अवसर देती है और उनकी स्वास्थ्य स्थिति का पता लगाने में मदद करती है। इसके अलावा, यह योजना डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ावा देती है जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की प्रदान क्षमता में सुधार होगा।

Also Read  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है | Pradhanmantri Jeevan Jyoti Yojana Kya Hai

सार्वजनिक रूप से लोगों को इस योजना के बारे में जागरूक करने की जरूरत है ताकि वे इसके लाभों का सही तरीके से उपयोग कर सकें। पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना द्वारा हम एक डिजिटल और सुरक्षित स्वास्थ्य प्रणाली की ओर बढ़ रहे हैं जो देश के सभी नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगी।

Digital Health Mission Scheme 2023 Overview

पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना |

PM Digital Health Mission Scheme

योजना का नामप्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन

PM Digital Health Mission

विभाग का नामस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
सरकार का नामकेंद्र सरकार
घोषणाकर्ताप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
योजना घोषणा वर्ष2021
लाभार्थीभारत के समस्त नागरिक
श्रेणीSarkari Yojana
योजना का प्रकारस्वास्थ्य
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
स्थानभारत
योजना लेवलयोजना लेवल
आधिकारिक साइटindia.gov.in

PM Digital Health Mission Yojana- Features

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की विशेषताएं :- पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना की लाभ तथा विशेषताएं के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे तालिका में जानकारी दी गई है।

1. स्वास्थ्य से संबंधित संपूर्ण जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में होगी।
2. यूनिक आईडी के माध्यम से इलाज करा सकते हैं।
3. जांच रिपोर्ट या पर्ची से मिलेगी मुक्ति।
4. देश में कहीं भी इलाज करवा सकते हैं।
5. डॉक्टरों को इलाज करने में होगी आसानी।
6. अपने इलाज की समस्त जानकारी कभी भी कहीं भी देख सकते हैं।
Also Read  PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment : किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 15वीं किस्त

PM-DHM Scheme Eligibility

योग्यता एवं पात्रता :- Pradhan Mantri Digital Health Mission Yojana की लाभ संपूर्ण भारतवासी पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के लिए पात्र हैं। भारत देश के सभी नागरिक प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान (  Pradhan Mantri Digital Health Mission) का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment : किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 15वीं किस्त 


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin